रुद्रनाथ मंदिर

रुद्रनाथ मन्दिर भारत के उत्तराखण्ड राज्य के चमोली जिले में स्थित भगवान शिव का एक मन्दिर है जो कि पञ्चकेदार में से एक है।

समुद्रतल से 2290 मीटर की ऊंचाई पर स्थित रुद्रनाथ मंदिर भव्य प्राकृतिक छटा से परिपूर्ण है। रुद्रनाथ मंदिर में भगवान शंकर के एकानन यानि मुख की पूजा की जाती है, जबकि संपूर्ण शरीर की पूजा नेपाल की राजधानी काठमांडू के पशुपतिनाथ में की जाती है। रुद्रनाथ मंदिर के सामने से दिखाई देती नन्दा देवी और त्रिशूल की हिमाच्छादित चोटियां यहां का आकर्षण बढाती हैं।

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

रुद्रनाथ गोपेश्वर-केदारनाथ रोड पर स्थित है । निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट एयरपोर्ट है, जो गोपेश्वर से लगभग 258 किमी दूर है। देहरादून हवाई अड्डे से गोपेश्वर तक टैक्सी तथा बस सेवाएँ उपलब्ध हैं।

ट्रेन द्वारा

रुद्रनाथ गोपेश्वर-केदारनाथ रोड पर स्थित है । ऋषिकेश, हरिद्वार और देहरादून सभी के पास रेलवे स्टेशन हैं।गोपेश्वर से निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश (लगभग 241 किमी) है। ऋषिकेश से गोपेश्वर बस/टैक्सी से पहुंचा जा सकता है।

सड़क के द्वारा

रुद्रनाथ गोपेश्वर-केदारनाथ रोड पर स्थित है । ऋषिकेश से प्रवेश बिंदु 219 की०मि० की दूरी पर सगर गाँव में है । सागर से 20 किलोमीटर की पैदल यात्रा रुद्रनाथ में समाप्त होती है ।