एडवेंचर्स


 औली में स्कीइंग
औली में स्कीइंग

औली भारत के लोकप्रिय स्की स्थलों में से एक है. यह समुद्रतल से 2500 मी० (8200 फीट) से 3050 मी० (10,010 फीट) तक की ऊंचाई पर स्थित है. औली जोशीमठ से सड़क या रोपवे के माध्यम से पहुंचा जा सकता है. यह क्षेत्र पहले अर्धसैनिक बलों का बेस था और जब विदेशी विशेषज्ञों द्वारा इसका आंकलन किया गया, तो यह दुनिया के सबसे अच्छे स्की स्थलों में से एक साबित हुआ।

औली बांज और शंकुधारी वनों के विशाल क्षेत्र से घिरा हुआ है. इन हिमाच्छादित जंगलों के मध्य स्कीइंग करना बहुत रोमांचकारी अनुभव प्रदान करता है. सरकार यंहा नौसिखियों तथा पेशेवरों सभी के लिए स्कीइंग का प्रावधान करती है. इस कारण यंहा पर बहुत सारी स्कीइंग एजेंसी हैं जो स्कीइंग के लिए प्रतिबद्ध हैं.

 रुद्रनाथ ट्रैकिंग
रुद्रनाथ ट्रैकिंग

रुद्रनाथ (2286 मीटर) पंचकेदारों में सबसे कठिन और बेहद रोमांचक ट्रेक है। यह पंचकेदारों केदारनाथ, तुंगनाथ, मदमहेश्वर, कल्पेश्वर तथा रुद्रनाथ में से एक है। यह 22 किलोमीटर लंबा तथा कठिन ट्रेक है जो 2 दिन में पूरा होता है लेकिन युवा इसे एक दिन में पूरा कर सकते हैं। यहाँ मार्च से सितंबर तक पहुंचा जा सकता है।

रुद्रनाथ गोपेश्वर-केदारनाथ रोड पर स्थित है। ऋषिकेश से, ट्रेक का प्रवेश द्वार सगर 219 किमी है। यात्रा मार्ग में ल्यूठी बुग्याल, पनार बुग्याल, पित्रधार ,नारद कुंड, सरस्वती कुंड आदि कई खूबसूरत स्थान हैं।